कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने ठगगांव में चलाया कृषि विभाग का ड्रोन। ग्रामीणों को मंत्री के द्वारा वितरण किया गया वन अधिकार पत्र।

राजेश कुमार साहू 

मनेन्द्रगढ़/28 दिसम्बर 2023/ केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को सीधे हितग्राहियों तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ लगातार चिन्हाकित ग्राम पंचायतों का सफर तय कर रहा है। इसी कड़ी में आज विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम पंचायत ठगगांव में पहुंचा। समस्त ग्रामीणों की उपस्थिति में विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रचार रथ का पंचायत स्तर पर गठित स्वागत तथा उत्सव समिति के द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम स्थल पर ग्रामीणों ने रथ के माध्यम प्रधानमंत्री का संदेश सुना, उसके बाद संस्कृति कार्यक्रम आयोजन किया गया। श्री जायसवाल बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में केंद्र सरकार की 17 प्रकार की फ्लैगशिप योजना का प्रचार -प्रसार किया जा रहा है। 

कार्यक्रम में मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कृषि विभाग के द्वारा चलाए जा रहे ड्रोन को उन्होंने स्वयं चला कर देखा। उन्होंने किसान भाइयों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि कृषकों को अपनी भूमि को सुधारना है तथा कम लागत में अधिक उत्पादन करना है तो आवश्यक है कि किसान भाई अपने खेतों की मिट्टी का अवश्य परीक्षण कराए, परीक्षण करने से कृषकों को जानकारी होगी कि किस उर्वरक को कितनी मात्रा में किसानों को अपने खेतों में उपयोग करना है। इस दौरान उन्होंने ग्राम ठगगांव की मनबसिया पति राम अवतार, जगत राम पिता मोहन, कौशल्या पति धर्म पाल, शकुंतला पति हरिहर को वन अधिकार पत्र प्रदान किया। इसके साथ ही उन्होंने आसपास के गांव से आए 136 ग्रामीणों को राजस्व एवं वन अधिकार पट्टा का वितरण भी किया।