प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नीति आयोग द्वारा आकांक्षी ब्लॉकों और जिलों की डेल्टा रैंकिंग के संबंध में हुई बैठक

योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया 28 दिसम्बर 2023/ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज नीति आयोग द्वारा आयोजित तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन, आकांक्षी ब्लॉकों और जिलों की ग्राउंड स्टोरी पर विशेष सत्र का आयोजन किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े अधिकारियों से कहा कि सम्मलेन सरकारी वितरण तंत्र को और अधिक मजबूत करके आबादी के लिहाज से जीवन की बेहतर गुणवक्ता के लक्ष्य को हासिल करने के साथ सहयोगात्मक कार्यवाही के लिए आधार तैयार करना होगा।

आज नीति आयोग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सम्मलेन में एस्पिरिशनल ब्लॉक की ग्राउंड स्टोरी बताई गई। बता दें एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) की पहली डेल्टा रैंकिंग जारी की गई थी। आकांक्षी जिला कार्यक्रम स्वास्थ्य-पोषण, शिक्षा, कृषि, जल संसाधन वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास आदि सूचकांक के आधार पर जिलों व ब्लॉक की रैंकिंग होती है। 

वीडियो कांफ्रेंस के पश्चात प्रभारी कलेक्टर व सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने समीक्षा बैठक आयोजित की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिले व ब्लॉक के डेल्टा रैंकिंग में वृद्धि करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जिसके साथ उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को विभागवार जानकारी नीति आयोग की एमआईएस पोर्टल पर अपडेट करने के लिए निर्देशित किया। संबंधित अधिकारियों को 40 संकेतकों (के.पी.आई.) के वर्तमान डेटा पर चर्चा कर जिले के आगामी डेल्टा रैंकिंग में वृद्धि करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।डॉ चतुर्वेदी ने सभी विभाग प्रमुखों को विभागवार जानकारी दे कर अपने एमआईएस पोर्टल पर डेटा अपडेट करने के लिए निर्देश भी दिए।

बता दें आकांक्षी जिला एवं ब्लॉक कार्यक्रम 2023 का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ब्लॉक स्तर पर में सुधार करना और बेहतर बनाना है, इस कार्यक्रम को देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉकों में लागू किया गया है।

कलेक्ट्रेट कार्यालय, बैकुंठपुर के एनआईसी कक्ष में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संबंधित विभागों के अधिकारी एवं ए,बी.पी. फेलो भी मौजूद थे।