BALAUDA BAJAR : रवान के अंबुजा अडानी सीमेंट संयंत्र में फिर एक मजदूर मौत।

*रूपेश कुमार वर्मा।

अर्जुनी (बलौदा बाजार) : ग्राम रवान के अंबुजा अडानी सीमेंट संयंत्र में फिर एक मजदूर की हुई मौत संयंत्र के अधिकारियों की लापरवाही के कारण मजदूर की मौत हो गई है, संयंत्र में आए दिन दुर्घटना होना आम बात हो गई है। संयंत्र के अधिकारी अपनी गलतियों से बाज नहीं आ रहे हैं लगातार हो रही घटनाओं से सीख नहीं ले रहे हैं जिस कारण मजदूरों को मौत के मुंह में जाना पड़ रहा है। 


संयंत्र के अधिकारियों द्वारा किसी प्रकार की जानकारी घरवालों को वा साथियों को नहीं दी जा रही है साथ में काम करने वालों को भी बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है मेंन गेट में सुरक्षाकर्मी लगाया गया है संयंत्र के अधिकारी सुरक्षा के प्रति बड़ी-बड़ी बातें करते रहते हैं परंतु संयंत्र में किसी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था सही नहीं है जिसके चलते मजदूरों को अपना जान गवना पड़ रहा है आए दिन दुर्घटनाएं होना आम बात हो गया है।

घटना संयंत्र के रेल के डिब्बों (बोगियों) को पीछे करते समय का होने का बताया जा रहा है घटना समय शाम 5:00 बजे पेकिंग प्लांट की है मृतक संयंत्र में सफाई गाड़ी चलाता था मृतक का नाम सोहन साहू ग्राम कुसमी पलारी का है उम्र जिसका उम्र लगभग 45 वर्ष है। बताया जा रहा है कि  मृतक सोहन साहू की हादसे का शिकार होते ही होते ही मौत हो गई थी।
 


परिवार के एक सदस्य को नौकरी एवं बच्चों को शिक्षा की मांग

 पूर्व में पैकिंग प्लांट के रेलवे साइड में ऐसे ही घटना हुई थी जिसमें ग्राम रवान के मजदूर की मौत हो गई थी, यह घटना पैकिंग प्लांट में कई बार हो चुकी है। बताया जा रहा है कि; यह घटना सुरक्षा के चूक के कारण हुईं हैं। 


इंटक यूनियन के सदस्यों द्वारा सयंत्र के मेन गेट में आकर संयंत्र के खिलाफ नारेबाजी भी किया साथ ही संयंत्र में होने वाले दुर्घटनाओं के लिए संयंत्र के अधिकारियों को दोषी बताया है। यूनियन के सदस्यों द्वारा मृतक परिवार को 50 लाख रुपए मुआवजा एवं उसके परिवार के एक सदस्य को नौकरी एवं बच्चों को शिक्षा की मांग की है। 

इस संबंध में एच आर एम हेड दिनेश पाठक से संपर्क करने का प्रयास किया गया परंतु उन्होंने फोन नहीं उठाया