जिले में मतदान के महत्व पर प्रचार रथ रवाना। ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’।25 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस।

योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया 10 जनवरी 2024/ जिले में भी इस वर्ष 14वें मतदाता दिवस मनाया जाएगा। विदित हो कि भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। पहली बार वर्ष 2011 में मनाया गया था। इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी होगी। इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे और उन्हें निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सौंपे जाएंगे। पहचान पत्र बांटने का काम सामाजिक, शैक्षणिक व गैर-राजनीतिक व्यक्ति करेंगे।

इस मौके पर मतदाताओं को एक बैज भी दिया जाएगा, जिसमें लोगों के साथ नारा अंकित होगा ’वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’। मतदान दिवस मनाने का मुख्य कारण है कि लोगांे को मतदान का महत्व बताया जाए ताकि लोग इसके प्रति जागरूक हो और सही उम्मीदवार को चुने, जिससे देश का विकास निरंतर सही दिशा में चल सके। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेते हैं क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है।

कोरिया में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला उप निर्वाचन अधिकारी ने मतदान प्रचार अभियान वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस वाहन के माध्यम से बैकुण्ठपुर सहित सोनहत विकासखण्ड के ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में मतदान के महत्व को बताया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस वाहन के द्वारा 18 वर्ष उम्र के युवाओं व दिव्यांग वर्ग के लोगों को मतदाता कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस वैन के माध्यम से पिछड़े जनजाति वर्ग से आने वाले मतदाता, महिला मतदाता, तृतीय लिंग व बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के महत्व तथा मतदान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से यह प्रचार रथ जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा रवाना की गई है।