विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम श्याम बिहारी जायसवाल मंत्री की उपस्थिति में सम्पन्न। 22 जनवरी 2024 को दिपावली के समान मनाने किया जिलेवासियों से आग्रह।

राजेश कुमार साहू 

मनेन्द्रगढ़/15 जनवरी 2024/  जिले की नगर पालिका मनेन्द्रगढ़ के सांस्कृतिक भवन विवेकानन्द कालेज के पास वार्ड नंबर 15 मनेन्द्रगढ़ में कैबिनेट स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जयसवाल की मुख्य अतिथि में शासन द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित किए गया और इस दौरान नगर के विद्यालय से आए हुए नन्हे मुन्ने छात्र छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गया। 

स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के जन जागरूकता के कारण घर-घर में शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। आजादी के बाद कभी लोगों ने यह नहीं सोचा होगा कि एक साथ इतना खाता खुल जाएगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 38 करोड़ खातों का खुलवाना एक ऐतिहासिक कदम है। माता एवं बहनों के नाम से निःशुल्क गैस चूल्हा और गैस सैलेण्डर देना। 500 में सैलेण्डर देना प्रधानमंत्री के सपनों का भारत है उस दिशा में कदम उठाने के लिए एक बड़ा अभियान है। आम आदमी कभी सोचा नहीं था कि वह भी पक्के के मकान में रहेगा। प्रधानमंत्री ने सोचा कि बडे़ लोग ही पक्के के मकानों में रहते है। आम गरीब लोगों के लिए प्रधानमंत्री जी संकल्प लिया कि हर गरीब परिवार को पक्का का मकान मिले। इसके लिए उन्होंने पूरे देश में प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रारंभ किया। सरकार बनते के साथ ही प्रधानमंत्री आवास के 18.50 लाख अधूरे आवास को पूर्ण करने की अनुमति दी गयी है। आप अपने अधिकारों को जाने, शासन की सभी योजनाओं की जानकारी रखें और उसका लाभ ले। आप सभी क्षेत्रवासियों से एक आग्रह 22 जनवरी 2024 को 500 सालों के बाद भगवान श्रीराम जी अपने अयोध्या धाम में विराजमान हो रहे है। आप लोग भी इसके सहभागी बने अपने शहर और घर को साफ-सफाई रखते हुए खूब सजाये। दिये जलाये। मंदिरों की साफ-सफाई कर तीर्थस्थलों का सजाये। 22 जनवरी को दिवाली की तरह मनाये।

इसी तरह जिले की समीपवर्ती कोयलांचल क्षेत्र की नगर पंचायत खोगापानी के अध्यक्ष धीरेन्द्र विश्वकर्मा और उनके साथ नगर के गणमान्यजन की उपस्थिति और स्थानीय विद्यालयांे के छात्र छात्राओं द्वारा रंगमंचीय कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं और मनेन्द्रगढ़ के सांस्कृतिक भवन में विकसित भारत मोदी गारंटी के बारे में और शासन द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं को अवगत कराया गया और इन योजनाओं में शामिल होने के लिए पंजीयन कराने की अपील की गई है और इस अवसर पर  प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के संकल्प से सिद्धी के प्रयास को सार्थक करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत हर पात्र और वंचित हितग्राही तक घर तक पहुंचकर उनकी पात्रता के अनुसार हितलाभ प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने विभिन्न शासकीय योजनाओं के संबंध में जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान खेलो इंडिया और खिलाड़ियों को मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम विधालय के छात्र छात्राओं द्वारा रंगमंचीय कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। महमूद अन्सारी ने प्रधानमंत्री आवास, मिनल मिश्रा में मातृत्व वंदना के तहत अपने अनुभव को मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत लाभार्थी ने साथ के साझा किया।

ऑन स्पॉट सर्विस- आज स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के आने पर लाभार्थियों की संख्या बहुत ज्यादा थी। इसी कड़ी में 80 लोगों का ओपीडी हुआ, जिसमें 38 सिकलसेल के मरीज पाये गये। इसी प्रकार टी.बी. के 40 मरीज पाये गये। इसी प्रकार अन्य योजनाओं के लिए उज्ज्वला योजना के 170 आवेदन जमा किये गये। खाद्य विभाग क से 588 राशन कार्ड बनाने के आवेदन जमा किये गये। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना हेतु 77 आवेदन जमा हुये। प्रधानमंत्री स्वनिधि के 67 आवेदन जमा किये गये। प्रधानमंत्री आवास के लिए 583 आवेदन जमा किये गये। इसी प्रकार पेंशन के कई आवेदन जमा किये गये।

हितलाभ का हुआ वितरण - नगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत सांस्कृतिक भवन विवेकानन्द कालेज के पास आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के पात्रताधारी हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। आवास योजना स्वास्थ्य सुविधाओं सहित उज्जवला योजना सहित इस सब की जानकारी प्रदाय की गयी। जिसमें कौशल्या देवी 2000 हजार, अजय प्रताप को 50000 हजार, विनोद कुमार को 10000, पुष्पा यादव 10000 हजार, संदीप 10000 हजार, मो. सफी को 50000 हजार, दीप चन्द गुप्ता को 50000 हजार, दिनेश गुप्ता को 10000 हजार, सावित्री को 10000 हजार तथा अरविंद अग्रवाल को 20000 हजार रूपये का चेक वितरण किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल उपाध्यक्ष, श्याम मुरारी तिवारी, भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल केसरवानी, धर्मेन्द्र पटवा, सरजु यादव, राहुल सिंह, सुनैना विश्वकर्मा, गोविंद जायसवाल, दया शंकर यादव, लखन लाल श्रीवास्तव, एसडीएम मनेन्द्रगढ़ श्रीमती अभिलाषा पैकरा, तहसीलदार नीरजकांत तिवारी के साथ नगर के गणमान्य नागरिकों तथा प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार साथियों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही है।