नगर पालिका निगम रायपुर के जोन 6 में अवैध निर्माण की बाढ़…!

टीकम सोनकर / संतोष सोनकर बाजार चौक भाठागांव को तीन से चार दफा नोटिस दिए जाने के बावजूद अवैध काम्प्लेक्स का निर्माण बेख़ौफ़ किया जा रहा है। 

रायपुर : राजधानी रायपुर के नगर पालिका निगम के जोन क्रमांक 06 के तहत पड़ने वाला क्षेत्र भाठागांव और रिंग रोड अंडर ब्रिज से लेकर बाजार चौक पानी टंकी तक महज 400 मीटर के दायरे में लगभग 30 से 35 अवैध भवन निर्माण के कार्य को निगम वाशिंदे और वार्ड के मुखिया की सांठगांठ में बेधड़क अंजाम दिया जा रहा है।

क्या दिनांक 20 /11 /2023 को संतोष सोनकर को निगम ने अंतिम नोटिस देकर अपने कर्तव्य का इतिश्री समझ मोटी रकम डकार गया निगम आयुक्त ?

बता दें कि निर्माणाधीन इन भवनों में कई ऐसे भवन तनकर खड़े हो चुके हैं जिनका ना तो नक्शा पास हुआ है और ना बहुतों को भवन अनुज्ञा, इतना ही नहीं हद तो यहाँ तक बढ़ चुकी है कि किसी भी भवन मालिक ने ना ही पार्किंग की सुविधा दी गई है और ना भवन अनुज्ञा में उल्लेखित नियम-शर्तों का पालन। आश्चर्य तो यह कि इनमे से बहुतेरे ने नियमितीकरण भी नहीं करवाया है और तो और कइयों ने आवासीय के नाम पर भवन अनुज्ञा लेकर व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स खड़ी कर दी है। 

  'बाजार का डेरा', विश्वविद्यालय के छात्रों का भी लगा रहता है फेरा…

अवगत हो कि इस क्षेत्र में अंतर्राज्यीय बस स्थानक भी है जिसके चलते हमेशा यातायात प्रभावित रहता है इसके अलावा भाठागांव से ग्राम काठाडीह मार्ग से होकर पुराना धमतरी रोड होने के कारण बहुतेरे लोग ऐसे है जो इस मार्ग से होकर शहर की यातायात में पड़ने वाले दबाव से छुटकारा पाने इस्तेमाल करते हैं। यहीं इसी मार्ग से होकर पत्रकारिता के छात्रों का भी कुशाभाऊ ठाकरे विश्वविद्यालय आना-जाना होता है, इस व्यस्ततम मार्ग में एक तो दैनिक बाजार का डेरा और दूसरा इस मार्ग में अवैध रूप से बेधड़क निर्माणाधीन भवनों में इस्तेमाल होने वाले सामग्री रोड में बाधा उत्पन्न करते हैं, जिनको लेकर आए दिन गंभीर दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

निगम ने दे रखा है छूट, पार्षद ने मचा रखी है लूट !

छूट और लूट के इस उपशीर्षक से अवगत हो कि इन अवैध निर्माण कार्यों के मालिकों से जब प्रत्यक्ष तौर पर मिलकर यह जानने का प्रयास किया गया कि उनके द्वारा निर्माणाधीन भवन का नक्शा, भवन अनुज्ञा, नियमितीकरण से सम्बन्धित प्रक्रिया पूरी कर ली गई है अथवा नहीं ? तो भवन मालिक का कहना है कि उन्होंने नक्शा नियमितीकरण हेतु आवेदन दिया हुआ है, जिसे 2–4 दिनों में स्वीकृति मिल जाएगी।

निर्माण सामग्री का ढेर सड़को पर !

आश्चर्य इस बात का कि उनके द्वारा निर्मित व्यवसायिक सह आवासीय इस भवन में लगभग दर्जन भर शटरयुक्त इस कांप्लेक्स का कार्य पूर्णत: को है मगर यहां पार्किंग की व्यवस्था नादारद है। वहीं आसपास के लोगों से अधिक जानकारी ली गई तो लोगों के बीच दबी जुबान से यह बात भी उजागर हों गई कि धन के सामने सभी नतमस्तक हो जाते हैं और फिर जब न्यौछावर में कोई कमी नहीं तब निगम भी देता है छूट और पार्षद ने तो वैसे भी मचा रखा है लूट…

निगम के जोन 06 में पदस्थ उप अभियंता चंद्राकर ने फोन पर जानकारी दिया कि “भवन मालिक को नोटिस जारी हुआ है। जिसके जवाब में भवन मालिक ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है तो आशंका की सुई इस ओर संकेत करता है कि सांठगांठ का गजब संजोग हुआ है, फिलहाल निर्माण कार्य बंद है।” जबकि ऐसा नहीं मौके पर बिंदास बेधड़क निर्माण कार्य जारी है।