कारोना धनात्मक गर्भवती माता का सुरक्षित प्रसव संपादित

बालोद। विकास खंड गुरूर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बोडरा में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ जी आर रावटे के निर्देशन व निगरानी में COVID 19 धनात्मक गर्भवती माता श्रीमती कुसुमलता साहू उम्र 19 वर्ष ग्राम अर्जूनी, जो की होम आइसोलेशन में थी, जिनके स्वास्थ्य की सतत निगरानी श्रीमती परमेश्वरी ठाकुर एएनएम द्वारा की जा रही थी। पूर्व से ही उक्त माता की प्रसव संपादन हेतु आवश्यक तैयारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कर ली गई थी। 


दिनांक 25.12.20 को प्रसव पीड़ा उपरांत 108 वाहन के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कर संस्था प्रभारी; श्री के के बंजारे के सहयोगी स्टॉफ द्वारा COVID 19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए युक्त माता का सुरक्षित प्रसव, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सफलतापूर्वक कराया गया। 


भर्ती का समय (11.30 p m प्रसव रात्रि 2.57am) नवजात शिशु का वजन 2.750kg मेल चाइल्ड वर्तमान में मां एवम् शिशु स्वस्थ्य है जिनके स्वास्थ्य की देखभाल संस्था के चिकित्सकीय स्टॉफ द्वारा की जा रही है। सहयोगी स्टॉफ श्रीमती मथुरा ठाकुर एएनएम, मीना यादव आया एवम् सोनू सिन्हा द्वारा आवश्यक सेवाएं प्रदान की गई। 


कोरोना जैसे महामारी के दौरान यह किया गया कार्य सराहनीय है। इसके पूर्व भी उक्त संस्था में खंड चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन व मार्गदर्शन में COVID 19 धनात्मक गर्भवती माता का सुरक्षित प्रसव कराया जा चुका है।
अमित मंडावी
सम्वाददाता।
 

यदि भविष्य में भी ऐसी परिस्थिति बनती है तो उनके लिए हमेशा स्वास्थ्य विभाग चौबीस घंटा चौकन्ना रहेंगे, जिनके लिए खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा सभी संस्था प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश किया गया है एवम् लोगों से अपील किया जाता है कि COVID 19 संक्रमण के नियंत्रण एवम् बचाव हेतू मुंह में मास्क, सामाजिक दूरी बनाए रखना, हाथों की नियमित धुलाईअनावश्यक भीड़ वाले जगहों में जाने से बचे यदि किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या हो तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सीय परीक्षण व परामर्श लेवें।