DHAMTARI : खाद्य एवं औषधि प्रशासन की नजरअंदाजी के चलते मदिराप्रेमियों की जान आफत में

धमतरी :- छत्तीसगढ़ में शराब की बिक्री जोरो पर है क्योंकि पीने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार आते ही खुले में बैठ कर पीने वालों के लिए सर्वसुविधा युक्त चखना सेंटर खोल कर उत्तम व्यवस्था किया गया है। कांग्रेस सरकार की कार्यकाल में खूब भ्रष्टाचार चरम सीमा पर थी। चाहे वह कोयला घोटाला हो शराब घोटाला हो खनिज न्यास शाखा हो, या विभागों में सामान खरीदी बिक्री के नाम से हो सरकारी खजाने का जमकर लूटपाट किया है और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कई करीबियों के यहां आईटी, ईडी का रेड हुआ है।

कोयला घोटाला में आईएएस रानू साहू, सौम्या चौरसिया अभी जेल की हवा खा रही है। शराब घोटाला में अभी तक जांच चल रही है। अनवर ढेबर के बाद उसके बेटे को ईओडब्ल्यू अपने हिरासत में लेकर लगातार पूछताछ कर अपने कस्टडी में रखे हुए है। छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा कोयला और शराब घोटाला में कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ को बदनाम कर एक अलग ही पहचान की शिखर पर पहुँचा दिया।

मदिरा प्रेमियों को एक आदमी को एक दिन में 4 पौव्वा देने का निर्धारित किया गया है। ताकि अवैध तरीके से गांव गली मोहल्ले में बेचने वालों के ऊपर अंकुश लग सके। वर्तमान सरकार की सोच बहुत बढ़िया है। शराब का सेवन करने वाले लोगो को सही गुणवत्ता आबकारी विभाग की मापदंडों के आधार पर क्या मदिरा प्रेमियों को शराब दिया जाता होगा। यह एक बड़ा सवाल है। इसी कड़ी में हम छत्तीसगढ़ की धनहा और राइस मिल के नाम से प्रसिद्ध धमतरी शहर के बारे में बताने जा रहे है।

धमतरी शहर के अंदर लगभग 5 से 6 देशी विदेशी कम्पोजिट मदिरा दुकान संचालित है। दिन भर काम करके ज्यादातर मजदूर वर्ग के लोग अपनी थकान दूर करने के लिए शराब पीने भट्टी जाते है। ऐसे में देशी शराब दुकान की पौव्वा में मरा हुआ कीड़ा मिलना और देशी मदिरा दुकान में कार्यरत कर्मचारियो द्वारा जानबूझकर कीड़ा युक्त शराब बेचना। लोगो के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना बहुत बड़ा अपराध है।

बालोद जिला का अंतर्गत गुरुर ब्लॉक के अंतिम छोर में बसा  ग्राम बागतरई निवासी चूड़ामणि साहू जब शराब खरीदने गए तो उन्हें कीड़ा युक्त शराब को पकड़ा दिया। जब उन्होंने इस शराब को वापस करने कर्मचारी को बोला तो उन्होंने कहा कि हम आपसे 90 रुपये लिए है। उसके बदले एक देशी प्लेन का पौव्वा आपको दिए है।अब उसमें कीड़ा रहे या गंदगी रहे, हमारी जिम्मेदारी नही है। ऐसा भट्टी में कार्यरत कर्मचारियों का कहना था।

ठगा हुआ चूड़ामणि साहू ने आगे बताया कि - "मैं उस देशी प्लेन की शीशी को जैसे दिए है भट्टी वाले वैसा ही अभी मेरे पास सुरक्षित रखा हुआ है। और ऐसे भट्टी में कार्यरत कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करते हुए उन्हें यहां से तत्काल हटाये जाने के लिए मैं स्वयं बालोद जिला प्रभारी उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के पास लिखित शिकायत करने वाला हूं।"

अमित मंडावी 
संवाददाता