CORRUPTION : प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार ...

ग्राम पंचायत सुर्रा के सरपंच एवं सचिव पर लगा आरोप।

गुरुर : बालोद जिले के गुरुर विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत सुर्रा के सरपंच सचिव पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जारी रुपयों को गबन करने का सनसनी खेज मामला प्रकाश में आया है। 

जहां पर अन्य व्यक्ति के द्वारा बनाए गए मकान को आवास बता कर एक फर्जी हितग्राही के नाम पर गलत जानकारी प्रस्तुत कर सरपंच, सचिव एवं उक्त कथित हितग्राही के द्वारा एक लाख पांच हजार रुपए निकाल लिए जाने की जानकारी मिला है। वहीं सरपंच सचिव के द्वारा जिस मकान को आवास बताया जा रहा है उक्त मकान पर अन्य व्यक्ति के द्वारा अपने नाम का भूमि स्वामी पट्टा दिखाते हुए उस मकान निर्माण में खुद की लागत लगाए जाने का दावा किया है।

विदित हो कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना जिसके तहत इस प्रदेश में निवासरत गरीब परिवार (जिनका राशन कार्ड बी.पी.एल. सूची में हो) तथा जिनके नाम पर मकान बनाने हेतु स्वयं का भूखण्ड उपलब्ध हो ऐसे आवेदकों को उनके क्रय शक्ति के अनुकूल शासन के द्वारा आवास बनाने हेतु एक लाख चालीस हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान किया जाता है। लेकिन सरपंच, सचिव के द्वारा स्वहित एवं व्यक्ति विशेष को गलत तरीके से लाभ पहुंचने के लिए शासन को गलत जानकारी देकर प्रधानमंत्री आवास योजना के राशि में व्यापक रूप से भ्रष्टाचार किया है।

अमित मंडावी
संवाददाता