BUREAUCRACY : आईपीएस अमरेश मिश्रा की छत्तीसगढ़ वापसी की प्रबल सम्भावना।

छत्तीसगढ़ कैडर के 2005 बैच के आईपीएस अफसर हैं अमरेश मिश्रा। 

रायपुर : छत्तीसगढ़ कैडर के तेज तर्रार आईपीएस अमरेश मिश्रा को लेकर बड़ी खबर है। एनआईए में प्रतिनियुक्ति से लौटकर अमरेश मिश्रा छत्तीसगढ़ एसीबी के चीफ हो सकते हैं। चर्चा यह भी है कि एसीबी चीफ की दौड़ में एडीजी होमगार्ड एसआरपी कल्लूरी और एडीजी प्लानिंग प्रदीप गुप्ता के नाम भी शामिल हैं। इधर कांग्रेस की भूपेश सरकार में हुए भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए साय सरकार तेजी से प्रशासनिक मशीनरी को टाइट करने में जुटी है। हाल ही में हुए आईएएस के थोकबंद तबादलों को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

बिहार मूल के हैं अमरेश 

ज्ञात हो कि आईपीएस अमरेश मिश्रा मूलतः बिहार से है और उन्होंने धनबाद आईआईटी से पेट्रोलियम में बीटेक किया है। यह भी बता दें कि 2005 बैच के आईपीएस अमरेश मिश्रा की संघ से काफी करीबियां हैं। दुर्ग एसपी रहते हुए उन्हें दो केंद्रीय मंत्रियों ने निज सचिव नियुक्त किया था। यहां तक कि एक केंद्रीय मंत्री ने बाकायदा पत्र भी जारी कर दिया था, लेकिन तब राज्य सरकार ने उन्हें रिलीव करने से इनकार कर दिया था। नौकरी करते हुए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और 2005 में आईपीएस के लिए चयनित हुए। 

आईपीएस अमरेश मिश्रा बस्तर, नारायणपुर, कोरबा, दुर्ग और रायपुर में अपनी सेवाएं दे चुके है। दुर्ग एसपी और रायपुर एसएसपी रहते हुए इन्होंने सुधखोर, धोखाधड़ी और बेसिक पुलिसिंग पर बहुत ही सराहनीय कार्य किया। दुर्ग एसपी रहते हुए इन्हे फिक्की अवार्ड भी मिल चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस सरकार के दौरान फैली अराजकता और बेलगाम भ्रष्टाचार के मामलों को जल्द से जल्द कानूनी गिरफ्त में लाने के लिए सरकार उनकी सेवाएं चाहती है।

सम्हल कर कदम उठा रही सरकार 

छत्तीसगढ़ की प्रशासनिक मशीनरी में कसावट लाने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है। हाल ही में एक साथ 80 आईएएस के तबादले इसी ऑपरेशन का हिस्सा माने जा रहे हैं। लेकिन इन तबादलों से सरकार और संगठन के बीच थोड़ा असंतोष भी सामने आ गया है। दरअसर संगठन के लोगों का मानना है कि भले ही सरकार ने आईएएस के थोकबंद तबादले करके बड़ा काम किया है, मगर घूम फिरकर वही अफसर दोबारा एडजस्ट हो गए हैं जो कांग्रेस सरकार के दौरान गड़बड़ियां कर रहे थे। ऐसे में अब सरकार किसी भी विवाद से बचने के लिए फूक- फूककर कदम उठा रही है। आईएएस की तरह आईपीएस की ट्रांसफर पोस्टिंग बहुत ही सोच समझकर ले रही है। यह भी साफ है कि आईएएस की तरह की छत्तीसगढ़ में सभी आईपीएस के भी तबादले होना तय हैं। पिछले तीन दिन से बेसब्री से सूचियों का इंतजार है।