50 बिस्तर वाले मातृ-शिशु अस्पताल को एक माह में पूर्ण करें। क्वालिटी में कोई समझौता नहीं-कलेक्टर।

योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया 03 जनवरी 2024/ जिला कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज नए निर्माणाधीन जिला अस्पताल एवं मातृ-शिशु अस्पताल का निरीक्षण किया। लंगेह ने ठेकेदार के प्रतिनिधि से जानकारी प्राप्त की कितने दिनों में अस्पताल तैयार हो जाएगा? ठेकेदार के प्रतिनिधि ने बताया कि एक माह में 50 बिस्तर वाले मातृ-शिशु अस्पताल (एमसीएच) तैयार हो जाएगा, वहीं 200 बिस्तर वाले जिला अस्पताल इस वर्ष के आखिरी माह तक तैयार होने की संभावना बताया।

लंगेह ने निर्माणाधीन अस्पतालों के कमरे में जाकर निरीक्षण किया तथा उपयोग किए जा रहे मटेरियल को भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से जांच करने के निर्देश दिए। लंगेह ने अस्पताल परिसर के आसपास पानी निकासी के लिए पर्याप्त बहाव व नाली निर्माण करने के निर्देश दिए ताकि बरसात के समय पानी न ठहरे। लंगेह ने ठेकेदार के प्रतिनिधि को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि खानापूर्ति वाले काम बिल्कुल न करें, ऐसे करते या जांच में शिकायत मिलने पर कार्यवाही करने की बात भी कही।

कोरिया जिले के कंचनपुर में यह नया जिला अस्पताल 35 करोड़ रूपए की लागत से डीएमएफ से बनाया जा रहा है, वहीं एनएचएम के सहयोग से 9 करोड़ रूपए की लागत से एमसीएच निर्माण हो रहा है। यह तीन मंजिला अस्पताल बनने से जिले के मरीजों को काफी मदद मिलेगी। कलेक्टर ने अस्पताल को सर्व सुविधायुक्त बनाने तथा निर्माण कार्यों में गुणवत्तायुक्त सामग्री ही उपयोग करने निर्माण एजेन्सी छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कॉर्पाेरेशन लिमिटेड तथा ठेकेदार मेसर्स ए.के. कंस्ट्रक्शन, अम्बिकापुर को निर्देश दिए हैं।