कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने ठेकेदारों को दो टूक कहा- किसी भी हालत जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुंचे।अधिकारी समस्या का तत्काल करें समाधान- लंगेह।

योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया 20 दिसंबर 2023/ जिला जल स्वच्छता मिशन जिला-कोरिया द्वारा आहूत जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक में ठेकेदारों को बुलाया गया था। बैठक में जिला कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुंचाया जाना है। इसमें किसी भी तरह को कोताही नहीं बरती जाए।

लंगेह ने जल जीवन मिशन कार्य को लेकर ठेकेदार व सम्बंधित अधिकारियों को समय- सीमा के भीतर हर घर जल पहुंचे, इस पर गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मिशन के तहत पाइप लाईन विस्तार, चबूतरा निर्माण, पानी टंकी, विघुत कनेक्शन, सोलर कनेक्शन, जल आपूर्ति हेतु रोड किनारे खूदे गये गढढो का समतलीकरण की पंचायतवार समीक्षा की। उन्होनें सभी निर्माण एजेंसियों को निर्माण कार्य एवं अधूरे कार्याे को गुणवत्ता के साथ शीध्र पूर्ण करने के निर्देष दिये। उन्होनें संबधित अधिकारियों को निर्माण कार्याे का शतत् निरीक्षण करने के सख्त निर्देष दिये।

गौरतलब है कि बैकुण्ठपुर विकासखण्ड व सोनहत विकास खण्ड के अंतर्गत अप्रैल 2023 तक 51 हजार 836 ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन हेतु पंजीयन किया गया था जिसमें से 34 हजार 777 घरों में नल कनेक्शन दिया गया है।  इस तरह बैकुंठपुर विकासखंड में 63.09 प्रतिशत व सोनहत विकास खण्ड 79.66 प्रतिशत नल कनेक्शन दिया गया है।

इस दौरान बैठक में उपस्थित ठेकेदारों ने कलेक्टर को फील्ड में होने वाले समस्याओं के बारे में अवगत कराया। कलेक्टर ने शीध्र की समस्या का निराकरण का आष्वासन दिया। बैठक में लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता सी.बी.सिंह, क्रेडा विभाग के सहायक अभियंता सुजीत श्रीवास्तव, लोक स्वास्थ्य यांित्रकी विभाग के सहायक अभियंता, उप अभियंता, जिला समन्वयक सहित ठेकेदार उपस्थित रहें।