विकसित भारत संकल्प यात्रा। ग्राम पंचायत उमझर और जुनापारा में कार्यक्रम आयोजित। संकल्प शिविर में हितग्राहियों को मिल रहा योजनाओं का लाभ।


योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया 18 दिसम्बर 2023/ भारत शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने एवं इनसे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत आज जिले के ग्राम पंचायत उमझर और जुनापारा में कार्यक्रम आयोजित हुआ। विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ में लगे एलईडी द्वारा ग्रामीणों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनाया गया एवं हितग्राहियों को केन्द्रीय पोषित योजनाओं से लाभान्वित किया गया।

शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा केन्द्र सरकार की योजनाओं का लोगों को जानकारी दी गई, एवं हितग्राहियों से पात्रतानुसार फॉर्म भराया गया। वहीं 6 लोगों का मौके पर आयुष्मान कार्ड बनाया गया तथा उज्जवला योजना के हेतु 4 आवेदन दाखिल किए गए। ‘मेरी कहानी मेरी जुबानी‘ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही सुमित्रा ने बताया की उन्हें जब से अपना पक्का आवास मिला है तब से उनके जीवन स्तर में काफी सुधार आया है, वे पहले अपने परिवार के साथ कच्चे घर में रहती थी जिस वजह से उनके परिवार को विभिन्न मौसमों में अलग अलग समस्याओं का सामना करना पड़ता था बरसात में कहीं छत से पानी टपकता था तो कहीं कीड़े मकोड़ों और सांप का डर बना रहता था पर अब ‘मोदी की गारंटी‘ की वजह से उन्हें पक्का घर मिला है और वो बहुत खुश हैं। वहीं उज्जवला योजना के हितग्राही रेखा राजवाड़े ने बताया की उन्हें इस योजना के माध्यम से मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन प्राप्त हुआ। पहले रेखा लकड़ी का इस्तेमाल कर खाना बनाती थीं, अब मुफ्त गैस कनेक्शन मिलने से उन्हें खाना बनाने में किसी प्रकार की परेशानी नही होगी। धुऑं से भी मुक्ति मिल गयी है साथ ही समय का भी बचत होता है। जिससे अन्य कार्य करने में समय मिल जाता है। इसके साथ ही ‘धरती करे पुकार‘ कार्यक्रम के रासायनिक खाद से होने वाली हानि से सभी को अवगत कराया गया एवं जैविक खाद के उपयोग हेतु लोगो को जागरूक किया गया

कार्यक्रम में राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के कब्बड्डी (40 वर्ष से ऊपर के महिला वर्ग) खेल में जिले के प्रतिनिधित्व करने वाले कलावती, मंगली बाई और शिमला को जिले के प्रतिनिधित्व करने पर मेडल से सम्मानित किया गया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ में आयोजित क्विज प्रतियोगिता के विजेता मोहम्मद शराफत अली, कृष्ण कुमार कुर्रे एवं आशीष को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में कृषि विभाग द्वारा कृषि कार्य में ड्रोन स्प्रे मशीन का द्वारा कीटनाशक, उर्वरक के छिड़काव की प्रक्रिया भी ग्रामीणों से साझा की गई।

इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएँ जैसे-स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, स्वास्थ्य सेवाएँ आदि जैसी सुविधाएँ प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

कार्यक्रम में ग्राम पंचायत की सरपंच शांति बाई, उपसरपंच गंगा राजवाड़े, ग्रामीणजन एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

19 दिसम्बर को 8 ग्राम पंचायतों में पहुचेगीं मोदी की गारंटी वाली गाड़ी

विकसित भारत संकल्प यात्रा आज 19 दिसम्बर को विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम पंचायत बिशुनपुर, पतरापाली, खाड़ा में प्रातः 10ः30 बजे से ग्राम पंचायत फुलपुर, आमापारा, खोड़री में दोपहर 02ः00 बजे से एवं विकासखण्ड सोनहत के ग्राम पंचायत ओदारी में 10ः30 बजे एवं कुशहा में दोपहर 02ः00 बजे से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जाएगा। जहां केन्द्र पोषित योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित किया जाएगा।