सोहनलाल के पक्के मकान का सपना जल्द होगा सच

योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया 30 दिसम्बर 2023- अपने परिवार के सर पर पक्की छत बनाने का सोहनलाल का सपना अब जल्द पूरा होने वाला है। उनके आवास निर्माण कार्य की प्रगति देखने के लिए पँहुचे जिला पंचायत सीईओ ने उनसे बातचीत कर जल्द आवास पूरा करने के लिए कहा।

आपसी बातचीत में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही सोहनलाल ने अगले महीने में आवास पूरा कर गृह प्रवेश कार्यक्रम आयोजित किए जाने का विश्वास दिलाया और जब मुस्कुराते हुए सोहनलाल ने आमंत्रित किया तो जिला पंचायत सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने भी पक्के मकान के सुभारम्भ में आने का वायदा किया। गत दिवस शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली प्रधानमंत्री आवास योजना की मैदानी प्रगति का आंकलन करने के लिए जिला पंचायत कोरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने सोनहत जनपद पंचायत अंतर्गत कई ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया और मैदानी कर्मचारियों के समक्ष हितग्राहियों से आत्मीय बातचीत करते हुए सभी जल्द आवास कार्य पूरा करने की समझाइश दी।

सीईओ ने पहले ग्राम पंचायत कटगोड़ी में बन रहे आवास कार्यों का अवलोकन किया। इसके बाद वह ग्राम पंचायत सलगंवाकला पँहुचे यंहा उन्होंने वर्ष 2020-21 में योजना के लाभार्थी बने सोहनलाल के आवास कार्य का अवलोकन किया। सोहनलाल ने बताया कि मकान अब सेंट्रिंग स्तर पर आ चुका है और उन्हें अब तक 1लाख 15 हजार रुपए प्राप्त हो चुके हैं। इसके बाद जिला पंचायत सीईओ ने हितग्राही लल्लू प्रसाद के निर्माणाधीन आवास का अवलोकन किया और हितग्राही से बातचीत की। लल्लू प्रसाद का आवास खिड़की स्तर तक बन चुका है और उन्होंने बताया कि 75हजार रुपए प्राप्त हुए हैं। सीईओ ने उन्हें जल्द सेंट्रिंग स्तर तक कार्य पूरा करने और ब्लॉक कोर्डिनेटर को जल्द जिओ टैग कर तीसरी किस्त का प्रस्ताव देने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने हितग्राहियों पन्नालाल और शिवप्रसाद के आवास की प्रगति देखी और उनसे जल्दी कार्य पूरा करने का आग्रह किया।

जिला पंचायत सीईओ ने मैदानी अमले को निरन्तर हितग्राहियों से मिलकर उनकी मदद करने के निर्देश दिए। इस भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकारियों के साथ कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा, तकनीकी सहायक और अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।