मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय से चिरमिरी के संदर्भ में समाधान के अध्यक्ष शाहिद महमूद पदयात्री ने चार सवाल पूछते हुए सवाल किया कि आखिर चिरमिरी के साथ सौतेला व्यवहार क्यों ?

 


चिरमिरी । मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल से एमसीबी जिले के संदर्भ में छतीसगढ़ सरकार द्वारा की गई घोषणाओं को लेकर सामाजिक संस्था  समाधान के अध्यक्ष शाहिद महमूद पदयात्री ने चिरमिरी के संदर्भ में चार सवाल पूछते हुए पूछा है कि आखिर चिरमिरी के साथ सौतेला व्यवहार क्यों किया जा रहा है ?

      शाहिद महमूद पदयात्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चिरमिरी के गोदरीपारा में नव निर्मित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के शुभारंभ के लिए 12 दिसम्बर 2020 को आये थे। तब उन्होंने मीडिया की गरिमामयी उपस्थिति में घोषणा की थी कि अगला मेडिकल कॉलेज जब भी बनेगा तो वह चिरमिरी में बनेगा ।ओ इस संबंध में आज तक बार बार सवाल करने के बाद भी विधायक डॉ. विनय ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया और ना ही चिरमिरी के किसी पार्षद अथवा महापौर ने जवाब दिया । जब बजट की बात आई और भूमि चिन्हांकित करने की बात आई तब मनेन्द्रगढ़ भूमि चिन्हांकित किया गया और मेडिकल कॉलेज खोलने हेतु बजट मनेन्द्रगढ़ हेतु प्रावधानित किया गया। आखिर ऐसी कौन सी बात थी कि मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद चिरमिरी में मेडिकल कॉलेज बनाने हेतु भूमि होने के बाद भी भूमि चिन्हांकित नहीं की गई और ना ही चिरमिरी में मेडिकल कॉलेज बनाये जाने हेतु बजट का प्रावधान किया गया जबकि अविभाजित कोरिया जिला का सबसे बड़ा शहर तथा सरगुजा संभाग का दूसरा सबसे बड़ा शहर चिरमिरी है। आप स्पष्ट करे कि क्या मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के उद्घाटन के दौरान झूठी घोषणा की गई थी। आखिर चिरमिरी के साथ ऐसा सौतेला व्यवहार क्यों हो रहा है ?

      पदयात्री श्री महमूद ने आगे कहा है कि एक वर्ष पूर्व 09 सितम्बर 2022 को मनेन्द्रगढ़- चिरमिरी- भरतपुर जिले के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंच से चिरमिरी में जिला चिकित्सालय की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा था कि "यदि विनय नहीं बुलाए हो सभी से पहले आ गईस, अभी विनय हर कहिस कि चिरमिरी में जिला अस्पताल बनाना है, ओकर बर चिरमिरी में जेन सौ बिस्तर के अस्पताल बनत है, तेला मै जिला अस्पताल के घोषणा करत हों" अर्थात आपकी मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा था कि चिरमिरी में जो 100 बिस्तर का अस्पताल बन रहा है उसे मै जिला अस्पताल घोषित कर रहा हूँ । चिरमिरी में 100 बिस्तर का अस्पताल तैयार है । मुख्यमंत्री की घोषणा अनुरूप उसे जिला अस्पताल ना बनाकर नये भूमि का चिन्हांकन किया जा रहा है तथा नवीन जिला मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में 47.36 करोड़ की लागत से नया जिला अस्पताल और क्रीटिकल केयर ब्लॉक 50 बिस्तरीय निर्माण की स्वीकृति मिली है। जो छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की देखरेख में बनेगा जिसके आप सदस्य भी हैं ।अगर चिरमिरी के 100 बिस्तर अस्पताल को जिला अस्पताल घोषित किया गया है तो आज दिनांक तक उसे जिला अस्पताल घोषित क्यों नहीं किया जा रहा है उसे स्पष्ट रूप से बताये । साथ ही यह भी बताये कि जब कलेक्ट्रेट में कलेक्टर साहब बैठ रहे है, एस.पी. कार्यालय में एस. पी. साहब बैठ रहे है तो जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सी.एम.एच.ओ. का कार्यालय चिरमिरी में क्यों नहीं है । वो मनेन्द्रगढ़ में ही बैठते है ऐसा प्रतीत होता है कि मुख्यमंत्री की यह घोषणा चुनावी घोषणा है । मुख्यमंत्री ने जो चिरमिरी के 100 बिस्तर के अस्पताल को जिला चिकित्सालय घोषित किया था वह जिला चिकित्सालय है या नहीं। चिरमिरी में सी.एम.एच.ओ. कब से बैठेगे ? चिरमिरी में जिला चिकित्सालय कब से प्रारंभ होगा ?

       श्री महमूद ने विधायक डॉ. विनय से अगला सवाल करते हुए कहा है कि चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति के कार्यक्रम में आपने उपस्थित होकर कहा था कि चिरमिरी से जिला मुख्यालय पहले 40 किमी जाना पड़ता था अब 4 कि.मी. जाना पड़ेगा । यह बात सही थीं या झूठ, इसे स्पष्ट करें। क्योंकि आपके घोषणा पत्र में भी जिला मुख्यालय मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी के मध्य साजा पहाड़ में बनाने की बात थी । चिरमिरी में पर्याप्त आई. टी. आई. भवन एवं स्थान होने के बावजूद भी जिला मुख्यालय मनेन्द्रगढ़ बना । क्या आपकी यह बात सिर्फ चुनावी घोषणा थी ? बाद में आपने अपने घर में प्रेस कांफ्रेस करके कहा था कि अभी जो जिला मुख्यालय है वह अस्थायी रूप से है । जब नवीन भवन बनेगा तब चिरमिरी में बनेगा। इस संबंध में भेट मुलाकात कार्यक्रम में पधारे  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मनेन्द्रगढ में मीडिया ने पूछा था कि विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने कहा था कि अभी जो जिला मुख्यालय है अस्थायी रूप से है । स्थायी रूप से चिरमिरी में बनेगा। इस बात पर  मुख्यमंत्री बिना कोई जबाब दिए चले गये थे । कृपया आप स्पष्ट करें कि आपकी वह बातें झूठी थी या वोट के लिए लोक लुभावन बातें थी ? चिरमिरी की जनता यह जानना चाहती है।

      श्री महमूद ने विधायक से आगे सवाल करते हुए कहा है कि आपने एक वीडियों जारी करके चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओं संघर्ष समिति को बताया था कि आप क्यों अधीर होते है । चिरमिरी में कम से कम मैं 10 से 15 कार्यालय ला रहा हूँ । आज तक आपने 10 से 15 कौन से कार्यालय आयेंगे आपने एक कार्यालय का नाम नहीं बताया। क्या ये लोक लुभावन झूठी बातें थी या फिर चुनावी भाषण ? चिरमिरी की जनता जानना चाहती है कि दस से पन्द्रह कार्यालय चिरमिरी में कौन से आ रहे है।