किसान सभा का कटघोरा ब्लॉक सम्मेलन संपन्न : जय कौशिक अध्यक्ष, सुराज सिंह सचिव निर्वाचित

बांकी मोंगरा (कोरबा)। छत्तीसगढ़ किसान सभा का कटघोरा ब्लॉक सम्मेलन मड़वाढोढा में 20 अक्टूबर को संपन्न हुआ। सम्मेलन में 21 सदस्यीय ब्लॉक समिति गठित की गई, जिसके अध्यक्ष जय कौशिक और सचिव सुराज सिंह निर्वाचित किए गए। अन्य पदाधिकारी इस प्रकार है : उपाध्यक्ष - अमरजीत कंवर, सुमेन्द्र सिंह, जिरबोधन कंवर ; सहसचिव - संजय यादव, बसंत चौहान, शिव कंवर ; तथा कार्यकारिणी सदस्य - अजित सिंह कंवर, दीनानाथ, पुरषोत्तम कंवर, दिलहरण बिंझवार, सत्रुहन दास, नरेंद्र यादव तथा रघु यादव।


यह जानकारी छत्तीसगढ़ किसान सभा के अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर ने एक विज्ञप्ति में दी। उन्होंने बताया कि सम्मेलन में 20 गांवों के 60 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन की अध्यक्षता सुराज सिंह कंवर, दीपक साहू तथा देव कुंवर के तीन सदस्यीय अध्यक्षमंडल ने किया। सम्मेलन में किसान सभा के राज्य अध्यक्ष संजय पराते तथा जिला सचिव प्रशांत झा भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए किसान सभा राज्य अध्यक्ष ने देशव्यापी किसान आंदोलन का विस्तारपूर्वक जिक्र किया, जिसके कारण मोदी सरकार को किसान विरोधी कानूनों को वापस लेने के लिए बाध्य होना पड़ा। उन्होंने बताया कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य पाने के लिए संघर्ष जारी है। रबी फसलों के लिए जो समर्थन मूल्य घोषित किया गया है, वह पिछले एक वर्ष में खाद्यान्न और खेती-किसानी के कच्चे माल (खाद, बीज, बिजली, डीजल आदि) की कीमतों में हुई वृद्धि की भी भरपाई नहीं करता और इसलिए ये घोषित कीमतें देश के किसानों के साथ धोखाधडी है।


किसान सभा के जिला सचिव प्रशांत झा ने एसईसीएल के क्षेत्र में विस्थापन के खिलाफ जारी संघर्षों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही वनाधिकार, मनरेगा, सोसाइटियों से जुड़ी समस्याओं पर भी संघर्ष विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन यह तभी संभव होगा, जब "हर गांव में किसान सभा, किसान सभा में हर किसान" के नारे पर अमल किया जाएगा। आंदोलन के साथ ही संगठन निर्माण का काम करने पर ही किसानों के सच्चे, लड़ाकू और ईमानदार संगठन के रूप में किसान सभा सामने आ सकती है।


सम्मेलन ने कटघोरा ब्लॉक के सभी गांवों में किसान सभा के संगठन का निर्माण करने का संकल्प लिया है तथा इस वर्ष किसान सभा की 5000 सदस्यता करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।