रायपुर में सट्टा का जोर चहुं ओर भाग – 2

रायपुर pc 36 : छत्तीसगढ़ प्रदेश की राजधानी रायपुर में गांजा और सट्टे का अवैध व्यापार जोर–शोर से अपने शबाब पर बेखौफ अंजाम दिया जा रहा है। एक ओर जहां लाखे नगर, हिंद स्पोर्टिंग मैदान के पास गांजा और सट्टे के अवैध कारोबार को सम्बंधित थाने का वरहस्त प्राप्त है !   

जानकारी मिली है कि, आकाशवाणी के पास नहर किनारे अंदर खाली भूमि पर एक झोपड़ी तानकर सट्टा–पट्टी लिखने का काम बेखौफ, बिंदास जारी है। जिसे खाईवाल रवि (काली बाड़ी) के ही संरक्षण में "शुभम" नामक एक बेरोजगार युवा संचालन कर रहा है।


बता दें कि आकाशवाणी के पास संचालित इस अवैधानिक कार्य को काली बाड़ी चौक में आठों काल बारहों महीना बेरोक टोक निर्बाध गति से चलाने वाला बड़ा खाईवाल रवि को एक ऐसे पुलिसकर्मी का आशीर्वाद है जो है तो पुलिस मुख्यालय में पदस्थ मगर आज तक उसे वर्दी में किसी ने भी नहीं देखा! और तो और इस वर्दीधारी की मुकेश गुप्ता के खास प्यादों में गिनती हुआ करती थीं। 


इस ठिकाने से अवगत करा दें कि, यहां गंजेडियो और सटोरियों का मेला लगा रहता है। देखने को तो यहां यह भी मिला की समूचे छत्तीसगढ़ में यह एक ऐसा स्थान है जहां टाइल्स लगे एक भव्य मकान में बकायदा काउंटर लगाकर पुड़िया में गांजा की अवैध बिक्री भी होती है!


अब ज्यादा रोचक और मजेदार बात यह कि इस ठीहा में शहर के अमूमन सभी ईमानदार खाकी वाले पुलिसकर्मी भी हफ्ताखोरी करने तशरीफ फरमाते हैं ! और जिसका जीतना चौड़ा माथा उसको उतनी लंबी तिलक लगाकर विदाई दी जाती है। इस कार्य को बखूबी अंजाम दिया जाता है, अनिल, नाम के एक व्यक्ति के द्वारा; जिसे ‘जीजा’ के नाम से जाना जाता है, इसके अलावा अरुण और श्रवण सोनी का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है। 


अब आगे की कड़ी में लाखेनगर हिन्द स्पोर्टिंग मैदान के पास थाना आजाद चौक क्षेत्र के तहत एक ऐसी गली है जिसे अपराध की गली नाम दें; तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। बता दें कि इस गली में अंदर घुसते ही एक नहीं तीन तीन गैर कानूनी कृत्य को अंजाम दिया जाता है। जिसमें उस्मान (खाईवाल) के द्वारा सट्टा–पट्टी के कार्य को अंजाम दिया जाता है तो वहीं इस गली के अंत में खुदाबख्श नाम के एक युवक के द्वारा भी महज 50 फीट की दूरी पर ही एक दूसरे (खाईवाल) सटोरिया सट्टा–पट्टी लिखकर मोहल्ले के शांति व्यवस्था को बिगाड़ दिया है। 

देखिए खुदाबख्श का ठिकाना –

यही इसी गली में इन दोनों (उस्मान और खुदाबख्श) के बीच एक महिला के द्वारा खुलेआम गांजा बेचने का भी काम बड़े पैमाने पर हो रहा है। जिसका 


समाचार के आगामी कड़ी में रिंग रोड कुशालपुर पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र अंतर्गत राकू नामक व्यक्ति के ठिकाने का स्टिंग ऑपरेशन आप पाठकगणों  तक।


क्रमशः ...