बाबा जी कृपा से विहिन स्वास्थ्य विभाग, आखिर किस बेसूदगी में है स्वास्थ्य मंत्री?

बालोद : छत्तीसगढ़ राज्य एक गरीब प्रदेश है, जहां पर स्वास्थ्य और शिक्षा की बेहद कमी स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है, हालांकि सरकार यहाँ की स्थिति को बेहतर बनाने की प्रयास में लगी हुई है ऐसा दावा किया जाता है। शिक्षा और स्वास्थ्य नागरिकों की मूल अधिकारों में से है ,जिसे आज भी हम नागरिकों को बेहतर ढंग से उपलब्ध नही करा पा रहे है यह हमारे कार्य करने की क्षमता को दर्शाता है। 

छत्तीसगढ़ सरकार इस वक्त कई योजनाओं में बेहतरीन कार्य कर रही है इसमें कोई संदेह नही, फिर कुछ ना कुछ कहीं ना कहीं चुक हो जाती है और यही चुक एक दिन सरकार की किरकिरी का कारण बनती है। प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी का सामना आज भी करना पड़ रहा है, जबकि प्रदेश के सत्ता पर मौजूदा समय में काबिज भूपेश बघेल की नेतृत्व वाली सरकार की दलील है, साथ ही इससे पूर्व में जिनकी सरकार रही उनकी भी यही दलील रही है कि उनकी सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर बहाली हेतू कड़ी मेहनत कर रही है, लेकिन जमीनी स्तर की सच्चाई कुछ अलग है जिसमें सुधार करने की अति आवश्यकता है। 


वर्तमान समय के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव  से प्रदेश की जनता ने बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की उम्मीद पाल रखी है ,जिस उम्मीद को पुरा करने की जिम्मेदारी है स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस पार्टी की है। अब  जनता की इस उम्मीद पर कहाँ चुक रहे है माननीय मंत्री जी और जनता की क्या है सवाल आईये समझने का प्रयास करते हैं।
 

छत्तीसगढ़ के स्थानीय भाषा में एक कहावत मशहूर है गौर फरमाइएगा, जेकर घर के सियान परे बियान ,वो घर मरे बिहान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस बाबा ज्यादातर विगत कई महीनों से दिल्ली और बस दिल्ली दौड़ते रहे है जबकि आम जनता स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए तरसते रहे है। प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पाने का मौलिक अधिकार है। नागरिकों को उनके अधिकारों का समय पर नहीं मिल पाना किसी भी सरकार के लिए चिंतन का विषय होना चाहिए। आज के मौजूदा दौर की सभी सरकार सरकारी योजनाओं का लाभ नागरिकों को जमीनी स्तर  पर पहुंचाने से ज्यादा विज्ञापन के माध्यम से प्रचार करने पर ध्यान दे रही है।

अमित मंडावी पत्रकार 

 

छत्तीसगढ़ राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की मौजूदा स्थिति ज्यादा अच्छा नहीं माना जा सकता है,पूरे राज्य भर के अंदर गंभीर बिमारीयो की इलाज हेतू आम आदमी राज्य के बड़े बड़े हास्पिटलो में मेहनत और पसीने की कमाई को फूंक रहे है। प्रदेश के अंदर स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ हमारे प्रदेश के बेहतरीन डाक्टर युवा साथी जो पुरे राज्य भर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की प्रयास में ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रहे है। हमारे इन युवा डाक्टर साथियों को सरकार और स्वास्थ्य मंत्री टी एस बाबा से सहयोग की अपेक्षा है ताकि हमारे युवा डाक्टर प्रदेश की जनता को समय पर बेहतर इलाज मुहैया करा सके और नागरिकों को उनकी मौलिक अधिकार समय पर मिल सके।