कलेक्टर ने बचरा पोड़ी के स्वास्थ्य केंद्र, बालिका छात्रावास और तहसील का किया औचक निरीक्षण। बच्चों ने कलेक्टर से साझा की अपनी समस्या।




योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया 04 मार्च 2024/ कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज बचरा पोड़ी तहसील कार्यालय, प्रथमीक स्वास्थ्य केंद्र बच्चा पोड़ी, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय और तहसील का औचक निरीक्षण किया। इसी कड़ी में कलेक्टर लंगेह ने ग्राम पड़ीता में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया जिसके पश्चात उन्होंने किसानों से ओलावृष्टि से हुई हानि की जानकारी ली। उन्होंने लैब तकनीशियन से प्रतिदिन होने वाले जांच के संबंध में जानकारी ली तथा लेप्रोसी टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केंद्र में शौचालय तथा पैरसर का नियमित साफ सफाई करने के निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन के कार्यों में हो उच्च गुणवत्ता -

ग्राम पड़ती में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर लंगेह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारियों को उच्च गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। ग्राम पड़ती में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने नलों के लिए बनाए गए चबूतरे की गुणवत्ता सुधारने हेतु निर्देशित किया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों से की बात -

इसी क्रम में लंगेह ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पोड़ी का निरीक्षण किया जिसमे उन्होंने महिला वार्ड, प्रसव केंद्र, स्टोर रूम, लैब रूम तथा ओपीडी पंजी का निरीक्षण किया साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती मरीजों से बात कर उनके स्वास्थ्य और चिकित्सा के संबंध में जानकारी ली।

किसानों को ओलावृष्टि से नुकसान पर नियमानुसार मुआवजा मिलेगा -

बचरा पोड़ी क्षेत्र में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुए फसलों का कलेक्टर लंगेह ने आज निरक्षण किया। उन्होंने ग्राम पोड़ी में किसानों के खेत में पहुंच कर गेहूं फसल की स्थिति देखी तथा बोनी क्षेत्रफल, फसल क्षति रकबा भी देखा तथा राज्य अधिकारियों से मुआवजा आंकलन की प्रक्रिया आदि के संबंध में जानकारी ली। कलक्टर ने राजस्व निरीक्षक व पटवारियों से फसल नुकसान का सर्वे गंभीरतापूर्वक करने के निर्देश दिए जिससे किसानों को शासन के नियमानुसार मुआवजा राशि का वितरण किया जा सके। 

छात्रावास में बच्चों से पूछे सवाल -

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में उन्होंने बच्चों से उनकी पढ़ाई हॉस्टल की व्यवस्था, पानी की समस्या जैसे मुद्दों पर चर्चा की और उनसे सवाला पूछा। बच्चों द्वारा मिले जवाबों से खुश हो कर उन्होंने सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। छात्रावास अधीक्षिका व बच्चों ने कलेक्टर के समक्ष पानी और बिजली से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराया। कलेक्टर ने हर संभव निराकरण करने की बात कही।