13.71 करोड़ रूपए के कुल 125 कार्यों का किया गया अनुमोदन। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें...श्याम बिहारी जायसवाल।

योगेंद्र प्रताप सिंह 

मनेन्द्रगढ़/05 मार्च 2024/ जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक  आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर डी.राहुल वेंकट की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में उच्च प्राथमिकता के 103 कार्य तथा अन्य प्राथमिकता के 22 कार्य कुल 125 कार्यों के लिए 13.71 करोड़ रूपए अनुमोदन किया गया। बैठक में लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, बीस सूत्रीय कार्यान्वयन मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष रेणुका सिंह, पार्षद तेजनारायण सिंह, कमला गुप्ता, सुनैना विश्वकर्मा, रामरति यादव, पवन सिंह नेटी, जनपद सदस्य अनीता सिंह, सरपंच आनन्द भगत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-25 हेतु वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। बैठक में जिला खनिज संस्थान न्यास के सदस्यों ने राशि का उपयोग शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सिंचाई के लिए अधिक से अधिक उपयोग करने पर जोर दिया गया।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने जिले के कृषकों को उन्नत किस्म के बीज तथा वर्मी कम्पोस्ट उपलब्ध कराने तथा मछली पालन करने वाले किसानों का लोकल के बजाय बाहर से अच्छी नस्ल की मछली बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग की ओर से दी जाने वाली पावर स्प्रेयर मशीन तथा स्प्रींकलर के लिए किसानों का चिन्हाकंन के साथ, मशीनों उपयोगिता, उसका रख रखाव, किसान की उत्पादकता के देखते हुए देने के निर्देश दिए। एसटी, एससी, ओबीसी तथा विशेष रूप से पिछड़ी जनजातियों के कृषकों का भी प्राथमिकता से चिन्हाकंन करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनहित के कार्यों को तत्परता से पूर्ण करने तथा नगरीय निकाय में जहां भी पानी की समस्या है उसे तत्काल चालूकर लोगों को पानी उपलब्ध कराने कहा। उन्होंने जिले के प्रसव वाले प्रकरणों को अधिक से अधिक जिला चिकित्सालय में कऱाने के निर्देश जिला स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। लोक निर्माण विभाग को मनेन्द्रगढ़ से चिरमिरी तक फोर लेन सड़क बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को एचआर बढ़ाने के साथ बंद पडे हैण्ड पम्पों का मरम्मत कर चालू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को 1000 महिलाओं का समूह बनाकर उनको रोजगार से जोड़ते हुए उत्पादक सामग्रियां तैयार करने के लिए प्रशिक्षण हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग को चिरमिरी के उत्कल समाज के उड़िया स्कूल को बी.एड काॅलेज संचालन हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ उन्होंने सभी सदस्यों को प्रस्ताव तैयार कहा जिसका निरीक्षण और सत्यापन संबंधित जिला अधिकारी करेंगे। प्रस्ताव में ऐसे कार्यों को दीजिए जो अति आवश्यक है। खनिज न्यास मद से ऐसे कार्यों का लिया जाता है जो अन्य मदों से नहीं कराये जा सकते है।

बैठक में उपस्थित जिला खनिज संस्थान न्यास के सदस्यों ने भी आवश्यक सुझाव दिए। कलेक्टर डी. राहुल वेंकट ने कहा कि बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों के सुझाव को अमल में लाते हुए जिला खनिज संस्थान न्यास की राशि का उपयोग नियमानुसार जिले के विकास के लिए किया जायेगा।

बैठक में कलेक्टर सह अध्यक्ष डी. राहुल वेंकट ने बताया कि जिला खनिज संस्थान न्यास के पास उपलब्ध निधि का कम से कम 60 प्रतिशत उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में उपयोजित करने का प्रावधान हैं। इसके अंतर्गत उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के तहत पेयजल आपूर्ति, पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण के उपाय, स्वास्थ्य देख-भाल, शिक्षा, कृषि एवं अन्य संबद्ध गतिविधियां, महिला एवं बाल कल्याण, वृद्ध एवं निःशक्तजन के कल्याण, कौशल एवं विकास एवं रोजगार, स्वच्छता, सतत् जीविकोपार्जन के अलावा जन कल्याण के कार्यो के लिए इस राशि का उपयोग किया जायेगा। इसी तरह न्यास के शेष 40 प्रतिशत राशि को अन्य प्राथमिकता वालें क्षेत्रों में उपयोजित किये जाने का प्रावधान है। इसके अतंर्गत न्यास के 40 प्रतिशत राशि का उपयोग अन्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के अतंर्गत भौतिक अधोसंरचना, सिंचाई, ऊर्जा एवं जल विभाजक विकास को बढ़ावा देने तथा मूलभूत सुविधाओं के लिए किया जायेगा।