विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वारा किसानों को कृषि विभाग के अधिकारी दे रहे जानकारी

राजेश कुमार साहू 

मनेन्द्रगढ़/04 जनवरी 2024/ विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत हितग्राहियों को न केवल केंद्र शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। बल्कि तकनीकी ज्ञान भी दिया जा रहा है। किसानों को खेती किसानी के नवाचारों से भी अवगत कराया जा रहा है। इन नवाचारों का खेती किसानी में उपयोग कर किसानों के समय और धन की बचत होगी। इसी क्रम में 04 जनवरी को जिला एमसीबी के ग्राम मोंगरा एवं बेलकामार में ड्रोन से गेहूं की फसल में नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। किसान ड्रोन से यूरिया का छिड़काव देखकर अत्यंत खुश हुए।

कृषि विभाग के डीडीए लालसिंह आर्मो ने बताया कि 16 दिसंबर से जिले में प्रतिदिन विकसित भारत संकल्प यात्रा संचालित हो रहा है। जिले के जिन ग्राम पंचायतों में यह कार्यक्रम होता है वहां पर ड्रोन का प्रदर्शन भी होता है। उन्होंने बताया की ड्रोन के माध्यम से गेहू की फसल में नैनो यूरिया के छिड़काव एक एकड़ में पांच से सात मिनट में हो जाता है और 500 मिली. प्रति एकड़ लगता हैं। वहीं सामान्य रूप से दानेदार यूरिया का छिड़काव करने में 45 किलो ग्राम की दो बोरी लगती है। इससे किसानों के समय, धन की बचत होगी। नैनो यूरिया के प्रयोग से अधिकतम मात्रा पौधों द्वारा उपयोग कर ली जाती है। दानेदार यूरिया की कम-से-कम उपयोग करने और इस नवाचार के प्रयोग के लिए जिले के किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने ने बताया कि ड्रोन से नैनो यूरिया के साथ-साथ अन्य दवाई जैसे कीटनाशक या फफूंदनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। परंतु इसके लिए जार टेस्ट करना अनिवार्य बताया गया। किसानों ने भी इस पद्धति को उपयोगी और खेती किसानी के निए लाभकारी बताया। कृषि विकास व किसान कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्राम मोंगरा,बेलकामार सहित कई गांव में केंद्र शासन द्वारा चलाए जा रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत नैनो यूरिया के उपयोग को बढ़ावा देते हुए ड्रोन स्प्रेयर से दवा का छिड़काव किया गया। मोंगरा के किसान तुमेश्वर सिंह के खेत में लगाए गए फसल में छिड़काव किया गया ।

04 जनवरी 2024 गुरुवार को ग्राम मोंगरा के किसान तुमेश्वर सिंह के खेत में लगाए गए फसल में छिड़काव किया गया। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी खड़गवां नीरज जायसवाल ने बताया इस महत्वाकांक्षी योजना से सभी छोटे बड़े किसानों को लाभ मिलेगा। दोनों मौसम में इस नवीन तकनीक से अधिक लाभ किसान द्वारा लिया जा सकता है। इस यात्रा में कृषक सम्मान निधि योजना के संबंध में जानकारी के अलावा मृदा स्वास्थ्य कार्ड की जानकारी, प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने साथ ही सभी कृषकों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने एवं नैनो यूरिया व नैनो डीएपी को बढ़ावा देने जैसे अनेक महत्वाकांक्षी योजना के संबंध में जानकारी दी गई। जीवंत प्रदर्शनी में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी खड़गवां नीरज जायसवाल के अलावा कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।