मार्गदर्शन संस्थान, बैकुंठपुर में बी० एड० पाठ्यक्रम में पाई गई अनियमितता। विधायक भइया लाल राजवाड़े ने ली जानकारी औऱ दिए जांच के निर्देश। कलेक्टर विनय लंगेह ने भर्ती प्रक्रिया पर लगाई रोक।

योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया, 23 दिसम्बर 2023 तलवापारा बैकुण्ठपुर सिथत मार्गदर्शन शिक्षण संस्थान में संचालित बी० एड० पाठ्यक्रम 2023-24 के भर्ती प्रक्रिया में शिकायत की जानकारी मिलने पर क्षेत्रीय विधायक श्री भइया लाल राजवाड़े ने जिला प्रशासन को जांच करने के निर्देश दिए थे।

जिला कलेक्टर विनय कुमार लंगेह के निर्देश पर शिक्षण संस्थान में गठित जांच दल तहसीलदार बैकुण्ठपुर, नायब तहसीलदार बैकुण्ठपुर, जिला शिक्षा अधिकारी बैकुण्ठपुर कोरिया एवं जिला खेल अधिकारी बैकुण्ठपुर कोरिया द्वारा उपस्थित होकर शिकायत की जांच की गई थी।

उक्त शिकायत की जांच में प्रथम दृष्टया बी० एड० पाठ्यक्रम 2023-24 की प्रवेश प्रक्रिया एस०सी०ई०आर०टी० के विधिक प्रावधानों के अनुरूप नही पायी गई एवं 21 दिसम्बर 2023 को जारी की गई चयन सूची में अनियमितता पाई गई है। जिसके कारण आगामी आदेश पर्यन्त तक शिक्षण संस्थान के बी० एड० पाठ्यक्रम 2023-24 की 21 दिसम्बर 2023 को जारी की गई चयन सूची की प्रवेश प्रक्रिया पर रोक लगाई गई है। 

सम्बन्धित संस्थान को निर्देशित किया गया है कि जारी चयन सूची की प्रवेश प्रक्रिया को आगामी आदेश पर्यन्त तक स्थगित रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।