कालरी कर्मी को सुसाईड के लिए उकसाने के मामले में चिरमिरी पुलिस ने किया हल्दीबाड़ी के अंकुर जैन को गिरफ्तार

 

चिरमिरीचिरमिरी पुलिस ने कोरिया कालरी के एक कालरी कर्मी को सुसाईड के लिए उकसाने के मामले में हल्दीबाड़ी के चर्चित बैंक के दलाल अंकुर जैन को गिरफ्तार कर लिया है । आरोपी को पुलिस ने न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है ।

       पूरे मामले की जानकारी देते हुए चिरमिरी थाना प्रभारी कमलकांत शुक्ला ने बताया कि बीते 01 मार्च को कोरिया कालरी निवासी बाउरी राउल ने अपने घर मे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी । जिसके मर्ग की जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि मृतक बाउरी राउल एसईसीएल के एनसीपीएच कालरी में आर-6 कॉलरी में टेंडर मजदूर के पद पर कैटागिरी डी फोरमैन का काम करता था जिसके ड्यूटी आने जाने के दौरान हल्दीबाड़ी निवासी अंकुर जैन से जान पहचान हो गया था। इसी बीच अंकुर जैन ने बाउरी राउल को लोन दिलवाने को बोल कर उसके स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया शाखा हल्दीबाड़ी का खाता वर्ष 2020 में स्टेट बैंक शाखा बरतुंगा कॉलरी में ट्रांसफर करवाया और बाउरी राउल के नाम पर अक्टूबर 2020 में 12 लाख रूपये का लोन उसकी लड़की की शादी के लिए बोल कर निकलवाया। चूंकि बाउरी राउल का स्टेट बैंक शाखा हल्दीबाड़ी में पूर्व से ही लोन चल रहा था । उसके 12 लाख रूपये लोन का सेक्शन होने के उपरांत स्टेट बैंक शाखा हल्दीबाड़ी के द्वारा उसका लोन का बकाया राशी लगभग 08 लाख 50 हजार रूपये काट लिया गया। शेष 03 लाख 50 हजार रूपये बचा जिसमें से 02 लाख रूपये अंकुर जैन नगद ले लिया और बोला कि तुम्हारा लोन का किस्त मैं जमा कर दूंगा । लेकिन उसके द्वारा किस्त जमा नही किया गया। 

मृतक का वेतन स्टेट बैंक के खाते में जमा होता था । अंकुर जैन ने बिना एनओसी लिये उसका सैलरी सेंट्रल बैंक में ट्रांसफर करवा दिया । इसके बाद उक्त सेंट्रल बैंक के खाता से दुबारा नवम्बर 2020 में 07 लाख रूपये का लोन अंकुर जैन ने निकलवाया। राशि आने के बाद बाउरी राउल को अंकुर जैन बोला कि "तुम्हारा स्टेट बैंक में लोन चल रहा है उसमें 02 लाख रूपये जमा करना है, यह बोल कर नगद 02 लाख रूपया ले लिया लेकिन उसने लोन के किस्त का कोई पैसा जमा नहीं किया और बाद में बोला कि तुम्हारा लोन पास करवाया हूँ इसके एवज में 50 हजार रूपये देना पड़ेगा" यह बोल कर 50 हजार रूपये अलग से ले लिया। बैंक के लोन का कोई किस्त नहीं पट रहा था जिससे बाउरी राउल फोन कर अंकुर जैन को बोला कि आप पैसा लिये हो और लोन भी नहीं पटा रहे हो। लेकिन अंकुर जैन टाल मटोल करता रहा और कुछ दिनों के बाद अंकुर जैन मृतक बाउरी राउल से बातचीत करना बंद कर दिया। वह उसका फोन भी नही उठाता था। बाउरी राउल के प्रत्यक्ष मिलने पर अंकुर जैन उसको धमकी देने लगा मैं कोई पैसा नहीं दूंगा, न ही लोन का किस्त जमा करूंगा तुमको जो करना है कर लो। और तुम ड्यूटी कैसे जाओगे तुम्हारा शिकायत एसईसीएल में दूंगा। इस बात से बाउरी राउल ड्यूटी जाना बंद कर दिया। 

अंकुर जैन के द्वारा बैंक का लोन जमा नही करने से तथा उसके धमकी से परेशान होकर बाउरी राउल  01 मार्च 2022 को घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। उपरोक्त तथ्य के सामने आने के बाद चिरमिरी पुलिस ने आरोपी अंकुर जैन के ऊपर धारा 306 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर उसे 16 नवंबर को गिरफ्तार कर लिया और उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया ।

       उपरोक्त कार्यवाही में चिरमिरी थाना प्रभारी के. के. शुक्ला के साथ सहायक उप निरीक्षक चेतन राम राजवाड़े प्रधान आरक्षक संदीप बागिश, संजय पाण्डेय, विश्वनाथ सिंह, सुरेश गौड़, आरक्षक अम्बूज सिंह, सहदेव सिंह एवं सैनिक रतनेश की सराहनीय भूमिका रही।