Chhattsgarh : वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे परिचर्चा : मानसिक बीमारी एवं निष्कर्ष - डॉ अनीता धागमवार।

मेघा तिवारी  

रायपुर (छत्तीसगढ़)। श्रीमती डॉ अनीता धागमवार  मनोवैज्ञानिक करियर काउंसलर स्पेशल एजुकेशन आरसीआई रजिस्टर है। वर्ल्ड मेंटल हेल्थ अवेयरनेस डे पर डॉ अनीता  द्वारा युवाओं की मानसिक स्थिति व डेवलपमेंट पर चर्चा हुई एवं उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य जो बहुत जरूरी है उस पर कुछ बातें समाज को बताने चाहिए जिस प्रकार हमारे शरीर को सही डाइट की आवश्यकता है उसी प्रकार हमें सही मेंटल डाइट की भी आवश्यकता है। 


उन्होंने बताया कि जिस प्रकार शरीर के किसी अंग में बीमारी हो जाए तो उसका इलाज कराना आवश्यक है उसी प्रकार मनुष्य की मानसिक स्थिति में भी अगर किसी प्रकार की कोई समस्या है तो उसका समाधान करना अति आवश्यक है। 

डॉ अनीता ने यह कहा कि सही आदत एवं अनुशासित जीवन हमारे दिनचर्या में बहुत अहम भूमिका निभाता है हम जो सोचते हैं देखते हैं करते हैं उसी तरह ही हमारा दिमाग एक्शन लेता है इसीलिए हमें अच्छी चीजों में अपना समय व्यतीत करना चाहिए जो हमारे लिए आवश्यक है एवं उन्होंने बताया कि अगर व्यक्ति में किसी प्रकार की मानसिक बीमारी है तो उसके समाधान के लिए हमारे पास काउंसलर है मनोवैज्ञानिक डॉक्टर हैं जिनके पास हमें जाकर सलाह लेनी चाहिए। 

आज हम डिजिटल इंडिया में जी रहे हैं लेकिन हमें किस चीजों का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करना चाहिए यह उन्होंने बताया कि कोई भी काम हम आज के दौर में जल्दी हो जाए जिसका निष्कर्ष तुरंत मिल जाए हम सोचते हैं लेकिन उन्होंने बताया कि अच्छा सोचना ही जरूरी नहीं है अच्छा करना भी उतना ही जरूरी है हम जब अच्छा कार्य करेंगे तभी हमें उसका अच्छा फल मिलेगा। 

डॉ अनीता का स्वयं का अपना क्लीनिक है जहां से वह काउंसलिंग भी करती हैं और उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या जब तक इंसान स्वयं उसका हल नहीं निकलेगा तब तक उस समस्या का हल नहीं निकल सकता है।