Public poser : रवान में ग्रामीणों को सरकारी तालाबों की सफाई नहीं होने के कारण हो रही निस्तारी की समस्या।

 लंबे समय से तालाबों की सफाई नहीं होने से ग्रामीण परेशान हैं।

*रूपेश वर्मा

अर्जुनी/रवान (बलौदा बाजार)। एक ओर प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है वहीं ग्राम पंचायत रवान के सरपंच द्वारा स्वछता अभियान को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। ग्राम के तलाबों की सफाई कराने कोई जवाबदारी नहीं निभाई जा रही है, यहां स्वच्छ भारत अभियान का कोई असर नहीं दिख रहा है, जिसके चलते ग्रामीणों के निस्तारी वाले गंगई तलाब सहित कई अन्य तालाब गंदगी से पटा हुआ है। ग्राम पंचायत द्वारा स्वछता समिति तो बनाई गई है परंतु समिति सिर्फ रजिस्टरों में ही चल रही है।


ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत के अधीन तालबों में कई वर्षों से सफाई नहीं हुई है, जिसके चलते तालाब जलकुम्भी से भरा हुआ है और तालाब मे जमा प्लास्टिक, कचरा व गाद दिखाई दे रहा है । गाँव के लोगों को मजबूर होकर इसी तालाब से निस्तार करना पड़ रहा है। ग्रामीण तालाब की सफाई के लिए कई बार पंच व सरपंच सचिव से गुहार लगा चुके हैं उसके बाद भी सरपंच के कानों में जू तक नही रेंग रहा है और कोई ध्यान नहीं दे रहे है। इन तालाबों को मछली पालन के लिए ठेका नही दिया गया, उसके बाद भी सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है

गौरतलब है कि गांव के पुरुष व महिलाएं गंदे पानी से ही स्नान करते हैं। तालाब के पानी से खुजली की शिकायत भी मिल रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम पंचायत द्वारा प्रत्येक वर्ष तालाब की सफाई के नाम पर लाखों रुपए स्वीकृत की जाती है, मगर राशि का बंदरबांट किया जा रहा है। ग्रामवासियों को मूलभूत सुविधा के लिए भटकना पड़ रहा है। ग्रामवासियों द्वारा जिला प्रशासन का ध्यान आकर्षित करते हुए ग्राम के निस्तारी वाले तालाबों को दुरूस्त करने की मांग की गई है।


ग्रामीणों के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई है कि ग्राम पंचायत रवान के तालाबो में सफाई नहीं हुई है। इसकी जानकारी ली जाएगी। ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से शीघ्र सफाई कराने की मांग किया गया। इस सबंध में संरपंच विजय वर्मा का कहना है की कलेकटर मे आवेदन देने की बात किया गया जल्द करवाएंगे सफाई करवाने की बात की गया है तालाब मे चूना डालवाने कहा गया है।