बालोद : खनिज विभाग की निष्क्रियता के चलते जिले में रेत का गोलमाल।


दल्ली राजहरा
: बालोद जिले में खनिज संपदा की चोरी थमने का नाम नहीं ले रही है। खनिज विभाग की निष्क्रियता के चलते आज माफियाओं के हौसले लगातार बुलंद होते जा रहे हैं। बालोद जिले में लोहे से लेकर रेत, मुरम व पत्थर भरपूर मात्रा में है। जिसका पूरा पूरा फायदा खनिज माफिया उठा रहे हैं। कुछ चुनिंदा जगहों पर खनिज विभाग के जिम्मेदार पहुंचकर कार्यवाही करते हुए औपचारिकता पूरी करते हैं। लेकिन अधिकांश स्थानों पर अवैध उत्खनन व परिवहन के बावजूद खनिज विभाग के आला अधिकारी चुप्पी साधे बैठे रहते हैं।

राजहरा थाने में खड़ी रेत से भरी गाड़ियां।


रेत की अवैध निकासी कर उनका अवैध परिवहन करने वाली ग्यारह गाडिय़ों को खनिज विभाग ने जब्त किया है। सिंगनवाही में लगे नदी के तट किनारे ग्रामीणों ने रेत से भरी कई गाड़ियों को पकड़ा। जिन्होंने तत्काल इसकी सूचना खनिज विभाग के अफसरों को दी। मंगलवार को ग्रामीणों की सूचना पर खनिज विभाग के अफसर रेत से भरी ग्यारह गाड़ियों पर कार्यवाही किये। लेकिन इसके अलावा भी बालोद जिले के रेत खदानों में रात के अंधेरों में रेत की चोरी होती है। लेकिन केवल दिखावे की कार्यवाही करते हुए खनिज विभाग के अफसर संबंध निभाते हुए मौन सहमति प्रदान करते हैं। विभाग एक दिन कार्यवाही करता और कई महीने सोता है। आपको बता दें कि बालोद जिले में खनिज संपदा की चोरी मामले में अधिकांश कार्यवाही संबंधित थानों से ही की जाती है। 

सिंगनवाही में पिछले कई माह से अवैध रूप से रेत की निकासी की जा रही है। वहां के ग्रामवासी इससे काफी परेशान थे। देखा देखी में गांव के कुछ लालची लोग भी इस काम में जुट गए थे। रोजाना सैकड़ों ट्रक रेत की निकासी की जा रही थी और वो भी बिना रायल्टी पर्ची के। इससे परेशान होकर मंगलवार सुबह वहां के ग्रामीणों ने इसकी सूचना खनिज विभाग को दी। रेत से भरी गाडियों को जप्त कर राजहरा थाने में खड़ा किया गया है।

रेत का अवैध भंडारण

चिखलाकसा, डौंडी व दल्ली राजहरा में मुख्य मार्ग के दोनों ओर व अन्य जगह रेत को अवैध तरीके से डंप रखने के मामले में प्रशासन की ठोस कार्रवाई अब तक नजर नहीं आई। विभागीय अफसर सिर्फ सूचना के आधार पर खानापूर्ति कर रहे हैं।

क्या कहते हैं खनिज अधिकारी ... 


प्रवीण चन्द्राकर, जिला खनिज अधिकारी, बालोद

अमित मंडावी
संवाददाता 




                     जुड़े हमारे Whatsapp Group से