भाई अपने चारों बहनों को मां से मिले संपत्ति का हिस्सा बराबर देगा। आयोग के समझाइश पर पति - पत्नि साथ रहने तैयार, सखी सेंटर में लिखा पढ़ी के बाद आवेदिका जाएगी अपने ससुराल।

योगेंद्र प्रताप सिंह 

कोरिया 27 फरवरी 2024/  छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक एवं सदस्य नीता विश्वकर्मा ने जिला पंचायत सभाकक्ष बैकुंठपुर में महिला उत्पीड़न से संबंधित प्रकरणों पर सुनवाई की। कोरिया एवं सूरजपुर जिले की आज की जन सुनवाई में कुल 30 प्रकरणों में सुनवाई हुई ।

सुनवाई के दौरान एक प्रकरण में उभय पक्ष के माता के मृत्यु के बाद उनका लगभग 14 लाख रु. अनावेदक ने अपने पास रख लिया और आवेदकगणों को उसमें हिस्सा नही दिया। जिस पर आवेदिकागणों ने आवेदक के खिलाफ न्यायालय में प्रस्तुत किया था। उस मामले में अनावेदक ने समझौता किया और सभी आवेदिकागणों को 292260 रु. प्रति व्यक्ति के हिसाब से चेक की राशि भी आवेदिकागणों को नहीं दी और चेक डिफॉल्ट हो गया। जिसके बाद 50000 प्रति आवेदिका को दिया गया। आज आयोग के समझाइश दिए जाने पर अनावेदक हर दो माह में 25-25 हजार रु. देकर पूरा पैसा देने की स्वीकृति दी। यदि उसके द्वारा पैसा देने में विलंब किया जाता है तब उसके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला थाने में दर्ज कराया जायेगा। इस प्रकरण की नियमित सुनवाई कोरिया जिले में सदस्य नीता विश्वकर्मा एवं सरंक्षण अधिकारी वित्तबाला श्रीवास्तव करेंगे। इसी तरह एक प्रकरण में पति- पत्नी अलग रहते थे जिसपर आयोग द्वारा उन्हें समझाइश दी गई जिसके बाद पत्नी लिखा-पढ़ी के पश्चात् साथ जाने के लिए तैयार है। इस पर सुरजपुर के सखी सेंटर के प्रशासिका एवं सरंक्षण अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई कि दोनों पक्षों का लिखित समझौतानामा बनवाकर अनावेदक के साथ भेजने का इंतजाम किया जाए और महीने में एक बार दोनों पक्षों को बुलाकर प्रतिमाह एक वर्ष तक निगरानी भी की जाए, इस निर्देश के साथ प्रकरण नस्तीबद्ध किया गया। इसी प्रकार आयोग द्वारा अन्य प्रकरणों पर सुनवाई की गई।