water crisis : बिन पानी सब सून...

बालोद : जिला में इन दिनों गर्मी बेतहाशा गर्मी का प्रकोप जारी है। भीषण गर्मी के चलते इन दिनों सभी परेशान हैं एक ओर तेज धूप तो वंही पानी की समस्या आम जनता को रह रह कर परेशान कर रही है, जिसकी बानगी हमें बालोद जिला के गुरूर विकासखंड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत पुरूर में स्थित सरकारी हास्पिटल में भी देखने को मिल रहा है। 


पुरूर उप स्वास्थ्य केन्द्र में इन दिनों भंयकर गर्मी और पानी की समस्या से हास्पिटल स्टाप ,एवं इलाज के लिए भर्ती मरीजों को खासी मुसिबत उठाना पड़ रहा है । पुरूर ग्राम पंचायत में पीने का साफ पानी की भंयकर समस्या है, जिसके चलते पुरूर के ज्यादातर बोरवेल में पानी की सतह डाउन हो गई है परिणामस्वरूप लोगों को पानी के लिए रोज दो चार होना पड़ रहा है।


विदित हो कि छत्तीसगढ़ राज्य अंतर्गत बालोद जिला के गुरूर विकासखंड क्षेत्र में ज्यादातर किसानो के द्वारा गर्मी में धान की फसल कर रखी है , और धान की फसल को ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है नतीजतन किसान बोरवेल से पानी निकाल कर खेती हेतू उपयोग करते हैं जिसके चलते हर वर्ष गुरूर विकासखंड क्षेत्र में पानी की सतह डाउन होती रहती है। 

अमित मंडावी
पत्रकार
  

हास्पिटल में पानी की समस्या ज्यादा दयनिय है, हालांकि ग्राम पंचायत पुरूर की ओर से पानी की समस्या को देखते हुए उप स्वास्थ्य केन्द्र पुरूर में नल जल योजना के तहत पानी की पाइप लाइन फिर से दिया गया है जिसके बाद भी हास्पिटल में पानी की भंयकर समस्या है।